नई दिल्ली
 लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली में आज 29 अप्रैल से उम्मीदवारों का नामांकन शुरू होने जा रहा है. इसके लिए सातों लोकसभा सीटों के अंतर्गत सात अलग-अलग स्थानों पर नामांकन स्थल बनाये गये हैं. प्रत्याशी सिर्फ तीन वाहन और चार लोगों के साथ नामांकन के लिए जा सकेंगे. प्रत्याशी के दो प्रस्तावक भी मौजूद रहेंगे.

नामांकन का समय सुबह 11 से दोपहर के 3 बजे तक का तय किया गया है. इस दौरान आसपास भीड़ को रोकने और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा. साथ ही उम्मीदवारों का काफिला 100 मीटर दूर रखने की व्यवस्था की जाएगी.

अलग-अलग जमानत राशि
निर्वाचन विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है. 29 अप्रैल दिन सोमवार को सुबह 11 से दोपहर के तीन बजे तक लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. निर्धारित समय के बाद आने वाले उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल नहीं कर सकेंगे.

इसके लिए उन्हें अगले दिन नामांकन दाखिल करना होगा. सामान्य वर्ग से आने वाले उम्मीदवार के लिए जमानत राशि 25000 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 12500 रुपये जमानत राशि निर्धारित की गई है, जिसे नकद या ऑनलाइन जमा किया सकता है. विभाग की ओर से नामांकन के दौरान वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी.

उम्मीदवार ऑनलाइन भी कर सकते हैं नामांकन
लोकसभा चुनाव उम्मीदवार ऑफलाइन नामांकन के साथ ऑनलाइन नामांकन भी दाखिल कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवार को चुनाव आयोग की वेबसाइट https://suvidha.eci.gov.in/login पर जाकर पूरा विवरण भरना होगा, जिससे ऑनलाइन नामांकन प्रकिया पूरी हो सकेगी. नामांकन करने के बाद एक प्रतिलिपि डाउनलोड करना होगा और फिर उसे रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा करना पड़ेगा.

6 मई है नामांकन की आखिरी तारीख
दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन की आखिरी तारीख 6 मई तय है. 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. 9 मई को उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे. दिल्ली में 25 मई को मतदान होगा. दिल्ली में 13 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान करेंगे. 4 जून को काउंटिंग होगी.

इन जगहों पर होगा नामांकन

लोकसभा क्षेत्र रिटर्निंग ऑफिसर ऑफिस
नई दिल्ली उपायुक्त (नई दिल्ली जिला)
पूर्वी दिल्ली उपायुक्त (पूर्वी जिला)
उत्तर पूर्वी उपायुक्त (उत्तर पूर्वी जिला)
दक्षिण दिल्ली उपायुक्त (दक्षिण जिला)
उत्तर पश्चिमी दिल्ली उपायुक्त (उत्तर पश्चिम जिला)
पश्चिमी दिल्ली उपायुक्त (पश्चिम जिला)
चांदनी चौक उपायुक्त (उत्तर जिला)

 

 

Source : Agency