जैसलमेर

राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय वायुसेना (IAF) का UAV विमान क्रैश हो गया. कहा जा रहा है कि ये हादसा तकनीकी खराबी की वजह से हुआ है. विमान अपनी नियमित उड़ान पर था. इस हादसे में किसी तरह के जान और माल की खबर नहीं है.

यह हादसा जैसलमेर के पिथला क्षेत्र में हुआ है. कहा जा रहा है कि ये विमना सीमावर्ती इलाकों पर निगरानी कर रहा था. पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि यह टोही विमान हो सकता है. इस घटना के प्रत्यक्षदर्शी परमवीर सिंह रावलोत ने बताया कि हम ट्यूबवेल पर बैठे थे तभी यह विमान जा गिरा.

विमना जलकर हुआ खाक

विमान के क्रैश होने के बाद उसमें जबरदस्त आग लग गई, जिससे वह जलकर खाक हो गया. हादसे की सूचना मिलने के बाद पुलिस और भारतीय वायुसेना के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं.

वायु सेवा के टोही विमान में कोई पायलट मौजूद नहीं होते हैं और इसे रिमोट के द्वारा ऑपरेट किया जाता है। सीमावर्ती इलाके में जासूसी गतिविधियों के ऊपर निगरानी रखने के लिए इस विमान को काम में लाया जाता है। जैसलमेर के पिथला गांव के पास तेज धमाके के साथ में यह प्लेन क्रैश हुआ है। तेज धमाका सुनकर आसपास के लोग प्लेन क्रैश वाली जगह पर पहुंचे। प्लेन क्रैश होने के बाद किसी के भी हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है। आईएफ ने बयान जारी कर कहा कि हादसे के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन किया गया है।

ग्रामीणों ने आग पर पाया काबू
ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद विमान में लगी आग पर काबू पाया। सूचना मिलते ही जिला प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। कुछ देर बाद ही एयरफोर्स के अधिकारी और अन्य कार्मिकों की टीम ने मौकास्थल पर पहुंचकर विमान को कब्जे में लिया। बताया जाता है कि तकनीकी खामी के कारण विमान गिर गया। फिलहाल, एयरफोर्स के अधिकारी हादसे की जांच में जुटे हुए हैं।


क्या है टोही विमान?
भारतीय वायुसेना का टोही विमान आसमान में जासूसी गतिविधियों पर नजर रखता है। सरहदी सीमा होने के कारण यहां आसपास के क्षेत्रों में टोही विमान से निगरानी की जाती है। इसे चलाने का जिम्मा एक ऑपरेटर के पास होता है, जो इनकी उड़ान को नियंत्रित रखता है।

टोही विमान द्वारा ली गई तस्वीरें उसे नियंत्रित करने वाले ऑपरेटर के मॉनिटर पर उभर कर आती रहती है। रिमोट कन्ट्रोल प्रोग्राम से संचालित होने वाले यूएवी करीब 20 केजी का संकलन कर सकते हैं। इसकी गति 180 किमी प्रति घंटा होती है। इन विमानों की रेंज करीब 100 किमी तक होती है तथा यह करीब 5 घंटे तक लगातार बैटरी बेकअप से उड़ान भर सकता हैं।

 

Source : Agency